बेंजामिन फ्रैंकलिन एस मेथड ऑफ हैबिट फॉर्मेशनबेंजामिन फ्रैंकलिन एस मेथड ऑफ हैबिट फॉर्मेशन

  आविष्कारक, राजनेता, लेखक, प्रकाशक और अर्थशास्त्री बेंजामिन फ्रैंकलिन ने अपनी आत्मकथा में बताया है कि अपने जीवन की शुरुआत में उन्होंने नैतिक पूर्णता पर पहुंचने पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया। उन्होंने 13 गुणों की एक सूची बनाई, प्रत्येक को एक पृष्ठ निर्दिष्ट किया। प्रत्येक गुण के तहत उन्होंने एक सारांश लिखा जिसने इसे पूर्ण अर्थ दिया। फिर उसने प्रत्येक का एक निश्चित समय तक अभ्यास किया।



इन सद्गुणों को एक आदत बनाने के लिए, फ्रेंकलिन अपने दैनिक कार्यों में खुद को ग्रेड देने के लिए एक तरीका अपना सकते हैं। एक पत्रिका में उन्होंने प्रत्येक गुण के लिए एक पंक्ति और सप्ताह के प्रत्येक दिन के लिए एक स्तंभ के साथ एक तालिका बनाई। हर बार जब उसने कोई गलती की, तो उसने उपयुक्त कॉलम में एक निशान बनाया। हर हफ्ते उसने अपना ध्यान एक अलग सद्गुण पर केंद्रित किया। समय के साथ, दोहराव के माध्यम से, उन्होंने आशा व्यक्त की कि एक दिन वे "एक स्वच्छ पुस्तक को देखने" के आनंद का अनुभव करेंगे।

उनका कहना है कि उन्होंने सालों तक इस निजी परीक्षा को अंजाम दिया। काम को अच्छी तरह से करने के लिए उन्होंने प्रत्येक गुण और उसके महत्व का एक चौथाई प्रयास करने का फैसला किया - एक समय में एक। उन्होंने संयम के साथ शुरुआत की, जिसमें अवांछनीय आदतों को विकसित करने के लिए हर खुशी या झुकाव को नियंत्रित करना शामिल था, क्योंकि संयम "उस शीतलता और निकासी और सिर को प्राप्त करने के लिए जाता है, जहां निरंतर सतर्कता बनाए रखी जानी चाहिए और निरंतर आकर्षण के खिलाफ गार्ड बनाए रखा जाना चाहिए। प्राचीन आदतों और शाश्वत प्रलोभनों की शक्ति। ”

फ्रेंकलिन द्वारा क्रमिक रूप से अभ्यास किए जाने वाले अन्य गुण थे मौन, आदेश, संकल्प, मितव्ययिता, उद्योग, ईमानदारी, न्याय, संयम, स्वच्छता, शांति, शुद्धता और विनम्रता। सारांश आदेश के लिए उन्होंने प्रत्येक दिन अपना समय नियोजित करने की एक छोटी योजना का पालन किया। प्रत्येक सुबह पाँच से सात बजे तक वह शारीरिक रूप से व्यक्तिगत ध्यान में, एक छोटी प्रार्थना कहने, दिन के व्यवसाय और संकल्पों पर विचार करने, अध्ययन करने और नाश्ता करने में व्यतीत करता था। आठ से बारह बजे तक उन्होंने अपने व्यापार में काम किया। बारह बजे से एक बजे तक उसने अपने खातों को पढ़ा या अनदेखा किया और भोजन किया। दो से पांच बजे तक वह अपने व्यापार में काम करता था। शेष शाम 10 बजे तक उन्होंने संगीत, या किसी प्रकार के मोड़ में बिताया।

इस समय का उपयोग चीजों को उनके स्थान पर रखने के लिए भी किया जाता है। रिटायर होने से पहले की आखिरी चीज दिन की परीक्षा थी। 79 वर्ष की आयु में, उन्होंने अपने स्वास्थ्य को संयम के लिए जिम्मेदार ठहराया; उद्योग और मितव्ययिता के लिए दुर्भाग्य का अधिग्रहण; ईमानदारी और न्याय के लिए अपने देश का विश्वास।

जीवन और राजनीति में फ्रेंकलिन की असाधारण सफलता का श्रेय उनकी व्यक्तिगत देनदारियों को दूर करने के लिए उनकी दृढ़ता और लगातार बेहतर बनने की उनकी इच्छा को दिया जा सकता है।



अगली बार जब आप वास्तव में कुछ हासिल करना चाहते हैं, तो अपनी निजी पत्रिका पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समय निकालें। आपका कौन सा प्रलोभन है जो आपकी महानता के मार्ग में बाधक है? सफल होने की आदत बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

About STORY with MOTIVATION

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें