सम्मोहन और एनएलपी दर्द के प्रबंधन में

  दर्द को काफी सरलता से किसी शारीरिक चोट या विकार, पीड़ा या भावनात्मक संकट के लक्षण के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। हल्के दर्द का इलाज कई तरीकों से किया जा सकता है... काउंटर पर मिलने वाली दवाएं और बाम। लेकिन क्या होगा अगर दर्द पुराना और असहनीय हो? वैसे हमें प्रिस्क्रिप्शन दवाएं मिलती हैं। अधिकांश दवाएं अच्छी तरह से काम करती हैं, लेकिन गंभीर या पुराने दर्द वाले कुछ लोगों के लिए, एनएलपी और सम्मोहन अद्भुत काम करता है।

एनएलपी क्या है? यह न्यूरो-भाषाई प्रोग्रामिंग है। एनएलपी मन और भाषा के बीच संबंधों का वर्णन करने के लिए मॉडल और सिद्धांतों के एक सेट का उपयोग करता है। हालांकि शुरुआत में सम्मोहन के साथ दर्द के इलाज के बारे में संदेह था, अब चिकित्सा समुदाय की राय है कि सम्मोहन वास्तव में दर्द को नियंत्रित करने में मदद करता है।



तीव्र दर्द थोड़े समय तक रहता है जबकि पुराना दर्द लंबे समय तक रहता है, आमतौर पर एक महीने से अधिक। हल्का निम्न-स्तर का दर्द भी दुर्बल करने वाला हो सकता है। दर्द कई रूपों में आता है, जब्बिंग, थ्रोबिंग स्टबिंग, सगिंग आदि। दर्द विभिन्न कारकों जैसे स्मृति, भावनाओं और प्रत्येक व्यक्ति की शारीरिक स्थिति से भी प्रभावित होता है। एक और जटिल जटिलता यह है कि कभी-कभी दर्द का कोई जैविक कारण नहीं होता है।

दर्द को कभी-कभी अतीत में याद किए गए दर्द, वर्तमान दर्द के अनुभव और भविष्य में प्रत्याशित दर्द के रूप में वर्णित किया गया है। इन तीनों का संयोजन अक्सर हमें दर्द का अर्थ देता है और यही एक कारण है कि पुराना दर्द लगभग हमेशा इतना दुर्बल करने वाला होता है। जो दर्द बढ़ाता है वह यह अपेक्षा है कि दर्द अगले दिन होगा, और परसों और परसों और इसी तरह।


दर्द से निपटने में हमारी मदद करने वाली कुछ तकनीकें नीचे दी गई हैं:


ट्रान्स और रिलैक्सेशन सबसे आसान चीजें हैं जो कोई भी आराम कर सकता है। आराम करने का तरीका सरल है। आपको बस इतना करना है कि अपने आप को एक गहरे और कोमल स्वर में कहें कि एक गहरी सांस लें और आराम करें। प्रत्येक सांस के साथ आपको और आराम करना चाहिए। अपने आप से कहें कि जब आप 5 से 1 तक काउंट डाउन करते हैं तो आप तब तक आराम करेंगे जब तक आप एक ट्रान्स में न हों।

Synesthesia एक ऐसी तकनीक है जो एक हल्की समाधि में सबसे अच्छी तरह से की जाती है। इस तकनीक में आप दर्द को एक सनसनी के रूप में तलाशते हैं। दर्द वास्तव में क्या है? यह कहाँ है, क्या यह धीमी या तेज़ गति से चलने वाला दर्द है? क्या इसका कोई रंग और बनावट है? यह कैसे चलता है? यह मुश्किल लग सकता है लेकिन चिंता न करें। महत्वपूर्ण बात यह है कि कोशिश करें और अपने दर्द को कुछ अर्थ दें, इसे आकार दें ताकि यह आपके अचेतन मन को कुछ समझ में आए। आपको आगे क्या करना है यह सोचना है कि दर्द आपके शरीर के बाहर है जहां इसे देखना आसान है। कोशिश करें और इसे अपने से थोड़ी दूर पर देखें और लगभग दो मीटर की दूरी पर देखें। अब आप क्या कर सकते हैं दर्द की गुणवत्ता को बदलने के लिए। इसे छोटा या बड़ा करें या रंग और ध्वनि बदलें। चलने का तरीका बदलें। अब देखें कि जब आप दर्द में बदलाव लाते हैं तो क्या होता है। जब आप अपने दर्द में किए गए परिवर्तनों से अंत में संतुष्ट हो जाते हैं तो आप पूरे दर्द को दूर की जगह भेज सकते हैं या आप इसे वापस अपने शरीर में भी रख सकते हैं, लेकिन एक अलग स्थान पर जहां दर्द अधिक प्रबंधनीय हो सकता है। या इससे भी बेहतर, आप बस अपने दर्द को ऊपर की ओर कर सकते हैं और इसे वापस उसी स्थान पर रख सकते हैं ताकि यह मूल दर्द को रद्द कर दे।

अपनी ऊर्जा बढ़ाना :-

दर्द बहुत दुर्बल करने वाला हो सकता है और हमारी ऊर्जा को छीन लेता है। लेकिन हम कुछ बहुत ही सरल विज़ुअलाइज़ेशन अभ्यासों का अभ्यास करके इसे दूर कर सकते हैं। अपने आप को पूर्ण विश्राम के बिंदु पर लाएं और श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। अपने शरीर के चारों ओर प्रकाश की सुनहरी गेंद की कल्पना करें,



जिसे आप सुन सकते हैं, साथ ही कंपन महसूस कर सकते हैं। फिर कल्पना करें कि जब आप सांस लेते हैं तो आप ऊर्जा ले रहे होते हैं। सुनहरी रोशनी अब तेज और तेज हो गई है, सामंजस्य तेज हो गया है और कंपन मजबूत और मजबूत हो गए हैं। जैसे ही आप सांस छोड़ते हैं, कल्पना करें कि आपके शरीर से सभी तनाव और दर्द दूर हो गए हैं।

 अब कंपन और सामंजस्य आपको और अधिक आराम करने में मदद करने के लिए एक उपकरण बन जाते हैं और आप अपने शरीर की मालिश करने वाली संवेदनाओं को महसूस कर सकते हैं। ऊपर बताई गई तकनीकों की मदद से आप अपने दर्द को नियंत्रित करने में खुद की मदद कर सकते हैं। लेकिन याद रखें कि वे सम्मोहन या एनएलपी तकनीक नहीं हैं।

प्यार और शुभकामनाएँ,

About STORY with MOTIVATION

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें